राइबोसोम्स

राइबोसोम

की खोज रॉबिन्सन व ब्राउन(1953) ने पादप सेम की जड़ की कोशिकाओं 'एवं पैलेड(1955) ने राइबोसोम की खोज प्राणी कोशिकाओं में की।
राइबोसोम्स प्राणी व पादप कोशिकाओं में सर्वाधिक रूप से पाए जाते हैं। यह यूकैरियोटिक वे प्रोकरयोटिक दोनों कोशिकाओं में पाया जाते हैं ।यह कोशिकांग झिल्ली रहित होते हैं इनका संबंध प्रोटीन संश्लेषण होता है। राइबोसोमस राइबोन्यूक्लिओप्रोटीन से बने सूक्ष्म कण है 'जो कोशिकाद्रव्य मे मुक्त रूप से वितरित अन्तर्द्रव्यी कला से अथवा केंद्र कला से संलग्न अवस्था मेें पाए पाए जाते हैं ।यह RNA वे प्रोटीन से बने कण माइटोकांड्रियल मध्यान्श तथा हरित लवक में भी पाए जाते हैं I
यूकैरियोटिक कोशिकाओ में राइबोसोम जटिल विधि से केंद्रिक में संश्लेषित होते हैं।
राइबोसोम्स 150 से 200 A° व्यास के कण होते हैं प्रोकरयोट्स में यह जीवद्रव्य में मुक्त अवस्था में पाए जाते हैं ।यूकैरियोटिक में राइबोसोम्स दो प्रकार के पाए जाते हैं (1)कोशिकाद्रव्यी
          (2) कोशिकांगी


इनकी संख्या प्रति कोशिका में सामान्यतः जीवाणुओं में 10000 से 15000 तथा आंत्र में पाए जाने वाले जीवाणु ई.कोलाई मैं लगभग 30,000 होती है l यूकैरियोट्स की कोशिकाओं में ये 1 करोड़ से 10 करोड़ तक हो सकती है। यह संख्या कोशिका में RNA की मात्रा व संश्लेषणी क्रियाओं में सक्रिय होने अथवा निष्क्रिय होने के कारण प्रभावित होती है।
यीस्ट कोशिका , लिम्फोसाइट, पौधों की विभाज्योतक कोशिकाओं, भ्रूणीय तंत्रिका कोशिका ,वे कैंसर कोशिका  में ये अधिक संख्या में पाए जाते हैं।
राइबोसोम्स गोलाकार. कणीय, आवरण रहित , रन्ध्रमय एवं जलायोजित रचना होती है ॥
राइबोसोम्स दो प्रकार के होते हैं
(१) 70S राइबोसोम= यह दो उप इकाइयों 30S व 50S से मिलकर बने होते हैं I
(२) 80S राइबोसोम= यह भी दो उप इकाइयों 40S व 60S से मिलकर बने होते हैं।
प्रतिजैविक औषधिओं का इन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है ।स्ट्रेप्टोमायसिन व क्लोरेम्पेनीकोल के प्रभाव से प्रोटीन संश्लेषण की क्रिया अवरुद्घ हो जाती है।
 ये एक मात्र ऐसा अंगक है जो किसी भी प्रकार की कला के आवरण द्वारा परिबद्ध नहीं होता है।
राइबोसोम्स r-RNA वे प्रोटीन्स के बने होते हैं। इनमें  Mg++ Ca++ Mn++ के आयन्स भी पाए जाते हैं, प्रोटीन अधिकतर एंजाइम्स के रूप में कार्य करते हैं एवं प्रोटीन संश्लेषण क्रियाओं का विभिन्न स्तर पर नियमन करते हैं । r-RNA प्रत्येक प्रकार के राइबोसोम में तीन या चार प्रकार के होते हैं।




मुझे उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपका कोई सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते हैं या ईमेल कर सकते हैं
Email id--- vasudevkhemada8899@gmail.com
Facebook id--- vasudev meghwal


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारत में पाई जाने वाली वनस्पति I भारत में पाए जाने वाले वन I

प्राणी उत्तक

न्यूलैंड्स का अष्टक सिद्धांत । न्यूलैंड्स के अष्टक सिद्धांत की कमियां